ITI Kya Hai व आईटीआई कोर्स करने के फायदे

हेलो दोस्तों आज मैं इस पोस्ट में जाने वाली आपकी ITI Kya Hai दोस्तों बहुत सारे विद्यार्थी ऐसे होते है। जो जल्दी से जल्दी कोई ना कोई ऐसा काम करना चाहते है जिससे वो पैसे कमा सके बहुत स्टूडेंट ऐसे है। जो 10th या 12th पास करने के बाद अपने घर की स्थिति कमजोर या खराब होने के कारण वो ज्यादा पढ़ाई नहीं करना चाहते है व जॉब क्या कोई नौकरी करना चाहते है।  ऐसे स्टूडेंट के लिए ITI कोर्स सबसे अच्छा विकल्प है। आज के इस लेख में हम आपको ITI कोर्स के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है आप हमारी पोस्ट को आखिरी तक जरूर पढ़े।

ITI क्या है

ITI एक कोर्स है जिसे आप आठवीं दसवीं वे बाहरवी भी पढ़ने के बाद कर सकते हैं ITI एक इंडस्ट्रियल कोर्स है ITI का पूरा नाम Industrial Training Institute हैं। यह कोर्स आठवीं से लेकर 12वीं के बच्चों के लिए बनाया गया है इस कोर्स की सबसे अच्छी बात यह है कि इस कोर्स में स्टूडेंट्स को इंडस्ट्री लेवल पर काम करने के लिए ट्रेनिंग दी जाती है वे उनको स्टेप बाय स्टेप प्रोजेक्ट के मुताबिक काम करने के बारे में बताया जाता है। ये कोर्स उन स्टूडेंट्स के लिए बहुत उपयोगी है जो 10th या 12th पढ़ने के बाद कोई नौकरी करके पैसे कमाना चाहते हैं।

ITI Ka Full Form Kya Hai

दोस्तों ITI का full form  [Industrial Training Institute] होता है।

ITI के कितने प्रकार है

दोस्तों ITI कोर्स को मुख्य रूप से दो प्रकारों के रूप में जाना जाता है ।

Engineering कोर्स 

इस कोर्स में technology सम्बन्धित विषय व गणित और विज्ञान के विषय के बारे में अधिक शिक्षा दी जाती है। इस कोर्स को मुख्य रूप से गणित व विज्ञान में दिलचस्पी रखने वाले विद्यार्थियों के लिए बनाया गया है।

Non Engineering कोर्स 

कुछ स्टूडेंट्स को गणित व विज्ञान जैसे विषयों में इंटरेस्ट नहीं होता है या फिर उन्हें ये विषय ज्यादा समझ नहीं आते है। उन विद्यार्थियों के लिए ये कोर्स तैयार किया गया है। ITI कोर्स में बहुत सारी Trades होती है हमने नीचे कुछ मुख्य ट्रेड्स की सूची दी है। आपको जिसमें दिलचस्पी है आप उस ट्रेड में अपना ITI का कोर्स कर सकते है।

ITI mechanic

ITI Electrician

ITI Firemen

ITI Plumber

ITI Fitter

इनके अलावा भी ITI के बहुत सारे कोर्स है जिनसे आप ITI कर सकते है व एक अच्छी जॉब करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

ITI कोर्स कैसे करें

दोस्तो हमने ये तो जान लिया कि ITI क्या है व ITI के कितने प्रकार है अब सबसे पहले ये बात आती है कि आखिर ITI कैसे करे। इसके लिए बस आपको इसकी सही जानकारी होना चाहिए दोस्तों सबसे पहले आपको ये खोजना होगा कि आपको किस ट्रेड में रुचि है। इस आप अपने इंटरेस्ट के हिसाब से किसी एक ट्रेड को चुने फिर आपको जुलाई व अगस्त के महीने में ऑनलाइन ITI ka फॉर्म भरके ITI के लिए आवेदन करना है। फिर आपको उसकी एग्जाम की तैयारी करनी है व एग्जाम देना है दोस्तों अगर आप अच्छी तैयारी करते है तो आपको गवर्मेंट कॉलेज में ITI करने का मौका मिलेगा नहीं तो आप प्राइवेट कॉलेज में भी प्रवेश के सकते है।

ITI करने के लिए योग्यता

दोस्तो आपको ITI कोर्स करने के लिए आपके पास कुछ योग्यता होना आवश्यक है जो कि इस प्रकार हैं।

  • ITI कोर्स आपके करने के लिए आपके पास सबसे मुख्य योग्यता 10th या 12th बोर्ड क्लास का डिग्री होना बहुत आवश्यक है।
  • ITI करने के लिए आपकी Age 14 साल से 40 साल के बिच में होना बहुत आवश्यक है।
  • इसके अलावा आपको ITI की परीक्षा में पास होना जरुरी है।

ITI कोर्स कितने समय का होता है

दोस्तों ITI के बहुत सारे कोर्स ऐसे है जो 1 साल होते है व 6 महीने के भी होते है इसका अलावा कुछ कोर्स 2 साल के भी होते है।

आईटीआई कोर्स के बाद Income कितनी होती है

दोस्तों हमने जाना कि ITI Kya Hai अब आपके मन में ये सवाल आ रहा होगा कि ITI कोर्स करने के बाद हमारी Salary कितनी होती है। देखिये जब आप ITI कोर्स को पूरा कर लेते है। तब आपको जॉब लगते ही 12 हज़ार से 20 हज़ार के बीच में Salary मिलती है और ये आपके काम पर भी निर्भर करता है। धीरे धीरे आपकी Salary बढ़ती जाती है।

हमने क्या सीखा

दोस्तों हमने जाना कि ITI Kya Hai, आईटीआई के प्रकार होते है, आईटीआई कोर्स के बाद Income कितनी होती है। आदि उम्मीद करते है कि आपको ITI क्या है से संबंधित सारी जानकारी मिल गयी होगी। फिर भी अगर आपको कोई आईटीआई से संबंधित कोई भी दुविधा है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताये हम आपके कमेंट का जवाब जरूर देंगे।

दोस्तों अगर आपको हमारी पोस्ट से कोई हेल्प हुई है तो आप हमारी पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे जिससे उनकी भी मदद हो सके।

धन्यवाद

Leave a Comment