Call Barring Meaning In Hindi – Call Barring kya Hota Hai

हैल्लो दोस्तों आप सभी एंड्राइड स्मार्टफोन का इस्तेमाल तो करते ही होंगे आपने अपने मोबाइल में कभी न कभी Call Barring का ऑप्शन जरुर देखा होगा क्या आप जानते है। Call Barring Meaning In Hindi ये कैसे काम करता है Call Barring एक ऐसा फीचर है जो कि सभी मोबाइल में होता है. इस पोस्ट में हम जानेंगे कि Call Barring Kya Hota hai. Call Barring का मोबाइल में क्या उपयोग है Call Barring Activate Deactivate कैसे करे व Call Barring के फायदे।

Call Barring के बारे में बहुत कम लोगो को पता होता है कुछ लोगो को Call Barring के बारे में पता होता है। लेकिन वो इसका उपयोग करना नहीं जानते है अगर आप Call Barring के  बारे में जानना चाहते है और इसका इस्तेमाल करना चाहते है। तो इस लेख को आखिरी तक पढ़े इस लेख में हम जानेंगे कि Call Barring Meaning In Hindi कॉल बारिंग को कैसे इस्तेमाल करे।

Call Barring Meaning In Hindi

Call Barring Meaning In Hindi – [ Call Barring kya Hota Hai ]

चलिए दोस्तों अब हम जान लेते है कि Call Barring Kya Hota hai और इसका इस्तेमाल कैसे करते है इसके फायदे (What is Call Barring In Hindi) Call Barring का मतलब क्या होता है what is call barring password कैसे पता करे।

Call barring का सीधा मतलब होता है किसी कॉल को आने व जाने के लिए रोकना Call barring बहुत महत्वपूर्ण फीचर है जिसके बारे में आपको मालूम होना बहुत जरूरी है। Call barring का ऑप्शन हमें सभी एंड्राइड मोबाइल में मिल जाता है और हम इस फीचर का इस्तेमाल बहुत आसानी से कर सकते है। Call barring की मदद से आप किसी भी Incoming Call, Outgoing Call व इंटरनेशनल कॉल को बंद कर सकते है. वो भी बड़ी आसानी से Call barring इस्तेमाल बहुत जगह करना होता है लेकिन जिन लोगो को इसके बारे में मालुम नही होता है वो इसका इस्तेमाल नहीं कर पाते है। Call barring अलग अलग प्रकार की होती है चलिए जानते है  Types Of Call Barring.

Types Of Call Barring

All Incoming Calls

अगर आप चाहते है की आपके मोबाइल पर कोई भी Incoming कॉल न आए या फिर आप चाहते है कि आपके मोबाइल नंबर पर कोई भी International कॉल ना आए ऐसी स्थति में आप Call barring फीचर का इस्तेमाल कर सकते है और सभी Incoming कॉल्स को बंद कर सकते हो। इस फीचर को enable करने के बाद आपके नंबर पर कोई भी Incoming कॉल नहीं आ पाएंगी आपके नंबर पर सभी Incoming Calls बंद हो जाएँगी।

All Outgoing Call

अगर आप चाहते है कि आपके मोबाइल से आप किसी को भी Outgoing Call ना कर पाए तो आप ऐसी सिचुएशन में इस ऑप्शन को enable कर सकते है | इससे आपके नंबर पर सभी Incoming Call आ तो पाएंगी लेकिन लेकिन आप किसी को भी Outgoing Call नहीं कर पाएंगे।

International Outgoing Calls

अगर आप चाहते है कि आप किसी दूसरे देश में कॉल न कर पाए और Roaming Charges स बच सके तो ऐसी कंडीशन में आप इस फंक्शन को ऑन कर सकते हैअपने देश के बाहर कॉल नहीं कर पाएंगे। इसे ऑन करने के बाद आप अपने देश में तो कॉल कर पाएंगे. लेकिन और सभी International Outgoing Calls को Block कर सकते है।

Incoming Calls While Roming

जो लोग Roming Charges से परेशान है उनके लिए ये बहुत ही अच्छा ऑप्शन है Call barring के इस फीचर को Activate करने के बाद कोई भी दूसरे राज्य वाला व्यक्ति आपको कॉल नहीं कर पायेगा जब हम अपने राज्य से बाहर रहते है तब हम कोई Roming की कॉल Receive करते है तो हमें Roaming Charges लगते हैइससे बचने के लिए आप इस ऑप्शन को enable कर सकते है इससे सभी Roming Incoming Calls ब्लॉक हो जाएगी।

वैसे तो आज के समय में सभी Unlimited Recharge Pack में Roming Calls फ्री होती है।

Call Barring को On/Off कैसे करे

हमने जाना कि Call Barring Meaning In Hindi इसका इस्तेमाल कैसे करते है. Call Barring को On/Off कैसे करे अगर आपको इसके बारे में बिलकुल भी जानकारी नहीं है तो आप हमारे बताये के स्टेप्स को फॉलो करे।

Call Barring को Activate करने के दो तरीके है पहला जिसमें आप अपने Dial-Paid में जाकर Shortcut Code से Activate कर सकते है व दूसरा जिसमे आप Setting में जाकर Call Barring के ऑप्शन को On कर सकते है।

Method 1

Step 1 – सबसे पहले आपको अपने मोबाइल डायल पेड को ओपन कर लेना है।

Step 2 – DialPad ओपन करने के बाद आपको एक Code Dial करना है  *31# और अब आपको कॉल का बटन बड़ा देना है। जैसे ही आप कॉल का बटन दबाएंगे तो आपके सामने एक meaasge आएगा कि आपका Call Barring Activate हो चूका है। अब आप किसी को भी कॉल करेंगे तो कॉल नहीं जायेगा आप Call करके देख सकते है कॉल नहीं जायेगा। अब आपके मोबाइल में Call Barring Activate हो चूका है।

Call Barring Off

अगर अब आप चाहते है कि Call Barring Deactivate करना तो आपको फिर से अपने मोबाइल के Dialpad में जाना है और एक Code Dial करना है। #31# और कॉल के बटन पर ओके कर देना है। इससे आपके मोबाइल में Call Barring Deactivate हो जायेगा अब आप अपने मोबाइल से कॉल कर पाएंगे।

Call Barring को On/Off कैसे करे

Method 2

Step 1 – सबसे पहले आपको अपने फ़ोन के Dialpad को ओपन कर लेना जैसा कि निचे छवि में बताया गया है।

Call Barring Kya Hota hai

Step 2 – अब आपको साइड में एक सेटिंग का बटन दिखाई देखा आपको उस बटन पर ओके करना है।

Call Barring Kya Hota hai

Step 3 – सेटिंग में जाने के बाद आपको स्क्रॉल करके निचे आ जाना है और Supplementary Services पर Click करना है।

Call Barring Meaning In Hindi

Step 4 – अब आपको Call Barring का आप्शन मिल जाएगा अब उस पर ओके करे।

What is call barring in hindi

Step 5 – अब आपके सामने Voice व Video कॉल का ऑप्शन आएगा ये आपको Decide करना है कि आपको किस पर Call Barring करना है।

what is call barring

 

Step 6 – हमारे पास फाइनल स्टेप आ जाएगा अब आप अपने हिसाब से जिस भी कॉल बारिंग Activate करना चाहते है उसे Activate कर सकते है हो सकता है ।कुछ मोबाइल के अन्दर Call Barring Setting अलग हो सकता है इसके लिए आपको अपने मोबाइल के सेटिंग में चले जाना है. और Call Barring ऑप्शन को चुनना है अब आपके सामने इस प्रकार Call Barring ऑप्शन आएंगे। All Icoming Calls, All Outgoing Calls, International Calls, All Icoming Calls When Roaming आदि अगर मुझे International Calls को Block करना है तो मैं इस ऑप्शन को चुनुँगा।

Call Barring Meaning In Hindi

Step 7 –  किसी एक Call Barring ऑप्शन को चुनने के बाद आपसे पास्वोर्ड माँगा जाएगा अब  आपको अपना Default Call Barring Password डालना है। जब आप अपने मोबाइल का Default Call Barring Password इंटर करेंगे और OK पर ओके करेंगे तो calls ब्लॉक हो जाएगी।

अगर आपको अपने मोबाइल का Call Barring Password मालूम नहीं आप अपने google में जाकर सर्च करे. अपने मोबाइल का नाम और Call Barring Password तो आपके सामने अपने मोबाइल का Call Barring Password आ जाएगा।

इन्हें भी पढ़े – टैली क्या है ? Tallyकैसे सीखे 

इन्हें भी पढ़े – EMI क्या है EMI कैसे काम करता है

Call Barring Ko Deactivate Kaise Kare

हमने Call Barring को Enable करके Calls को Block तो कर दिया अब हमें Call Barring को Off या Deactivate करने के बारे में भी मालुम होना चाहिए. चलिए जानते है Call Barring को Off कैसे करते है।

अगर आप Call Barring को Off करना चाहते है तो इन स्टेप्स फॉलो करे।

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल कि calls settings में चले जाना है।
  • अब आपको Call Barring के ऑप्शन पर जाना है और Call Barring के ऑप्शन पर चले जाना है. व उस Call Barring पर Click करना है जिसको आप Deactivate करना चाहते है।
  • जब आप Call Barring पर ओके करेंगे  तो आपसे फिर से आपका Call Barring का Default पासवर्ड  मांगेगा। आपको अपना Default पासवर्ड इंटर करके OK के  बटन पर क्लिक कर देना है. जब आप Ok के बटन पर ओके करेंगे तो आपके मोबाइल में Call Barring Deactivate हो जाएगा।

Call Barring Password कैसे बदले

हमने जाना Call Barring को On/Off कैसे करते है अगर आप अपने मोबाइल का Call Barring Password Change करना चाहते है। तो आपको इन बहुत ही सरल स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  1. Call Barring Password Change करने के लिए आपको फिर से अपने मोबाइल के कॉल सेटिंग में जाकर Call Barring ऑप्शन पर जाना है।
  2. जब आप Call Barring के ऑप्शन पर जाएंगे तो Call Barring के निचे आपको Change Password का ऑप्शन दिखाई देगा।
  3. जब आप Change Password पर Click करेंगे तो आपके सामने तीन बॉक्स आएंगे. आपको पहले बॉक्स में अपने मोबाइल के Call Barring का डिफ़ॉल्ट Password डालना है और निचे के दो बॉक्स में में आप जो पासवर्ड रखना चाहते है वो डालना है और ओके पर Click कर देना है।
  4. अब आपके मोबाइल का Call Barring Password सफलतापुर्वक Change हो चूका है।

Call Barring इस्तेमाल करने के फायदे

  • अगर आप Study कर रहे और आप नहीं चाहते है कि जब तक आप Study करे तब तक आपको मोबाइल Calls की वजह से कोई Distruction हो तो आप Call Barring का इस्तेमाल कर सकते है इससे आपके सारे कॉल्स Block हो जाएंगे।
  • अगर आप किसी दुसरे राज्य में है और आप Roaming चार्ज से बचना चाहते है तो आप Call Barring फीचर का इस्तेमाल करके Roaming कॉल्स को बंद कर सकते है और रोमिंग चार्ज से बच सकते है।
  • कई बार हम ऐसी स्थिति में होते है जब हमें अपना मोबाइल कहीं रखना होता है तब हम Call Barring On करके Incoming व Outgoing कॉल्स को बंद कर सकते है।
  • अगर आप अपने मोबाइल में कोई International कॉल नहीं चाहते है तो आप इस Call Barring On कर सकते है।

Call Barring इस्तेमाल करने के नुकशान

Call Barring इस्तेमाल करने के बहुत सारे फायदे है लेकिन इसके कुछ नुकशान भी हो सकते है जो कि इस प्रकार है।

  • जब आप Call Barring इस्तेमाल करते है और किसी को आपस उस समय कुछ जरूरी काम हो या कोई प्रॉब्लम में हो तो कोई आपको कॉल नहीं कर पायेगा।
  • Call Barring के इस्तेमाल से आपके कुछ जरुरी कॉल्स छुट सकते है।

हमने क्या सिखा

हाँ तो दोस्तों आज हमने सिखा Call Barring Meaning In Hindi, Call Barring kya Hota Hai, Call Barring को On/Off कैसे करे आदि उम्मीद करते है। आपको सब अच्छे से समझ आ गया होगा हमने इस लेख में Call Barring Meaning In Hindi को स्टेप बाय स्टेप बताया है। अगर फिर भी आपको Call Barring फीचर को लेकर कोई प्रॉब्लम आ रहा है. तो आप हमें कमेंट करके जरुर बताए हम आपके कमेंट का तुरंत Reply देंगे।

हमें आशा है कि आपको Types Of Call Barring, Call Barring Activate Deactivate, Call Barring Password Change करना। Call Barring के फायदे व नुकशान के बारे में पता चल गया होगा। अगर आपको हमारे लेख से नई जानकारी व सहायता मिली है तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Social Media पर Share जरुर करे।

धन्यवाद

Leave a Comment