Bharat Me Kitne Rajya Hai 2020

हेलो दोस्तों आज हम आपको बताने वाले है कि Bharat Me Kitne Rajya Hai क्षेत्रफल कि दृष्टि से दुंनिया का 7 वाँ देश भारत है जिसका कुल क्षेत्रफल 32.87 वर्ग तक फैला हुआ है।  क्या आपको पता इतने बड़े देश में कुल कितने राज्य है जनसंख्या कि दृष्टि भारत चीन के बाद 2 दुनिया सबसे बड़ा देश है. अभी के समय में चीन कि कुल जनसंख्या 141 करोड़ से भी ज्यादा है और भारत कि कुल जनसंख्या 136 करोड़ से भी ज्यादा है ये एक जनसंख्या विस्फोट वाला स्थिति है।

सरकार ने देश के विकास में सुविधा के चलते देश को अलग अलग राज्यों में बाँट दिया जिससे इस लेख मैं हम जानेंगे कि मे अभी के समय  में Bharat me Kul Kitne Rajya hai. पिछले 2 सालों में इन आंकड़ों में कुछ बदलवाव आए है इसलिए आज हम आपको लेटेस्ट अपडेट देने के लिए ये पोस्ट लेकर आये है।

भारत में कुल कितने राज्य हैं

भारत में कुल कितने राज्य हैं ये जानने से पहले हमारे लिए ये जानना जरुरी है कि 15 अगस्त 1947 को भारत देश आजाद हुआ था तो उसी समय पाकिस्तान राष्ट्र का जन्म हुआ जिसकी पूर्वी पाकिस्तान व पश्चिमी पकिस्तान के नाम से जाना जाता है। फिर जब 1971  में भारत व् पाकिस्तान के बीच युद्ध हुआ तो पूर्वी पाकिस्तान का नाम बदलकर बांग्लादेश नामक राष्ट्र घोषित कर दिया गया। इसके बाद पश्चिमी पकिस्तान केवल पाकिस्तान रह गया।

अब हमारे सामने कुछ सवाल सामने निकलकर आते हैं की जब भारत देश आजाद हुआ था तो भारत देश में कुल कितने राज्य थे और दूसरा सवाल ये है कि वर्तमान समय में भारत देश में कल कितने राज्य है। सबसे पहले हम आपको बता दे कि जब भारत  देश आजाद हुआ था तो उस समय भारत में कुल राज्यों कि संख्या 17 थी। जिनकी संख्या बढ़कर वर्तमान समय में 28 हो गयी है व 8 केंद्र शासित प्रदेश है अब आप सोच रहे होंगे कि भारत के राज्य व केंद्र शासित प्रदेशो में क्या अंतर है इस सवाल को लेकर बहुत सारे लोगों के मन में कन्फूजन रहता है। चलिए दोस्तों हम इस अंतर के बारे में भी जान लेते है किसी भी भारतीय राज्य में उस राज्य द्वारा चुनी गयी सरकार का शासन रहता है जिसका मुखिया उस राज्य का मुख्यमंत्री होता है। जबकि केंद्र शासित प्रदेश में भारत सर्कार का शासन होता है भारत का राष्ट्रपति केंद्र शासित प्रदेश का एक सरकारी प्रशासक या उप राजयपाल जिससे इन प्रदेशो की व्यवस्था को सही ढंग से चलाया जा सके।

इसके अलावा आपको एक बात को ध्यान में रखना है कि भारत में ऐसे दो केंद्र शासित प्रदेश भी जिनमे मुख्यमंत्री का शासन भी होता है। और इनका चुनाव भी जनता द्वारा ही किया जाता है इनका नाम पांडुचेरी व दिल्ली है जिसमे 8 केंद्र शासित प्रदेशो में से 6 पर भारतीय सर्कार का शासन होता है।  चलिए अब भारत के राज्यों के नाम जानते है।

Bharat Me Kitne Rajya Hai 2020

क्र संराज्यराजधानी
1राजस्थानजयपुर
2गुजरातगांधीनगर
3हिमाचल प्रदेशशिमला
4मध्यप्रदेशभोपाल
5हरियाणाचंडीगढ़
6नागालैण्डकोहिमा
7कर्नाटकबंगलौर
8पंजाबचंडीगढ़
9तेलंगानाहैदराबाद
10अरुणाचल प्रदेशईटानगर
11तमिलनाडुचेन्नई
12झारखण्डराँची
13पश्चिम बंगालकोलकाता
14सिक्किमगंगटोक
15उत्तराखण्डदेहरादून
16असमदिसपुर
17त्रिपुराअगरतला
18गोवापणजी
19छत्तीसगढ़रायपुर
20मिजोरमआइजोल
21केरलतिरुवनंतपुरम
22मेघालयशिलांग
23जम्मूकश्मीर
24बिहारपटना
25मणिपुरइंफाल
26ओडिशाभुवनेश्वर
27महाराष्ट्रमुंबई
28आंध्र प्रदेशहैदराबाद, अमरावती
29उत्तरप्रदेशलखनऊ

भारत के कितने केंद्र शासित प्रदेश है

हमने भारत के राज्यों के बारे में तो जान लिया चलिए अब भारत के केंद्र शासित प्रदेशो के बारे में जानते है फिर इसके बाद हम इन राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशो से संबंधित कुछ मह्त्वपूर्ण बातों के पर चर्चा करेंगे जो आपकी नॉलेज के लिए बहुत महत्तपूर्ण है।

क्र संकेंद्र शासित प्रदेश के नाम
1दिल्ली
2दमन और दीऊ
3चंडीगढ़
4लक्षद्वीप
5जम्मू और कश्मीर
6पुदुचेरी
7लद्दाख
8अण्डमान और निकोबार द्वीपसमूह
9दादरा और नगर हवेली

केंद्र शासित प्रदेशो के नाम

हमने भारत के राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशो के बारे में जाना जिसके बारे ने हर हर भारतीय को पता होना जरुरी है अब हम भारतीय राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशो से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण जानकारी बताने वाले है जिसके बारे में अक्सर परीक्षाओ में सवाल पूछे जाते है।

  • भारत के सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश

क्षेत्रफल से : अंडमान निकोबार द्वीपसमूह

जनसँख्या की दृष्टि से : दिल्ली

  • भारत का सबसे छोटा केंद्र शासित प्रदेश

जनसँख्य व क्षेत्रफल से : लक्षद्वीप

  • भारत में सबसे बड़ा राज्य

क्षेत्रफल की दृष्टि से : राजस्थान

जनसँख्या की दृष्टि से : उत्तरप्रदेश

  • भारत का सबसे छोटा राज्य

जनसँख्या की दृष्टि से : सिक्किम

क्षेत्रफल की दृष्टि से : गोवा

दोस्तों हमने Bharat Me Kitne Rajya Hai व भारत के राज्यों के नाम के नाम व उनकी राजधानी और भारत में केंद्र शासित प्रदेशो उनकी संख्या नाम व भारतीय राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशो से जुडी कुछ महत्पूर्ण प्राप्त कर ली है। इसलिए आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे जिससे उन्हें भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके।

उम्मीद करते करते है आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी होगी आपको इस लेख से कुछ ना कुछ सिखने को मिला होगा हमेशा हमारी यही कोशिश रहती हैं। कि हम आपके आपके लिए ऐसी ही महत्पूर्ण जानकारी लेकर आ सके।

आपको Bharat Me Kitne Rajya Hai Unke Naam इस लेख से संबंधित आपका कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताए हम आपके कमेंट का जवाब जरूर देंगे।

धन्यवाद

Leave a Comment